सर्दियों के लिए अपने घर को तैयार करने के आसान उपाय

कोलकाता 2 जनवरी 2023: सर्दियां आ गई हैं! तापमान में गिरावट के साथ, कूल कॉटन को गर्म ऊनी कपड़ों में बदलके, हमें खुद ही विंटर प्रूफ की जरूरत है। जबकि हम ठंड के मौसम के हमले से बचने के लिए ऊनी कपड़े और कंबल बाहर निकालने पर जोर देते हैं, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारे घर मौसम परिवर्तन के लिए भी तैयार हों, विशेष रूप से, अपने बच्चों और पालतू जानवरों को गर्म और आरामदायक रखने के लिए अपने घर को ठंड के मौसम के लिए तैयार करें।

स्वच्छता बनाए रखने और संभावित बीमारियों से बचने के लिए सर्दियों में पूरी तरह से सफाई कार्यक्रम आवश्यक है। छोटे बच्चे मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, फ्लू, खांसी आदि के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। जैसा कि हम हाइब्रिड वर्क कल्चर के साथ घर पर अधिक समय बिताते हैं, यह आवश्यक है कि हम अपने घरों को साफ करें और सर्दियों का आनंद के साथ स्वागत करें।

ठंड के मौसम के लिए अपने घर को तैयार करने के कुछ आसान तरीके:

अपने कमरों को पर्याप्त रूप से वेंटिलेट करें: बहुत से लोग यह भूल जाते हैं कि सर्दियों के दौरान खिड़कियां खोलना आपके कमरे में ताजी हवा लाने का एक प्राकृतिक तरीका है। ताजी हवा की कमी से विषाक्त पदार्थ और मोल्ड बन सकते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। ताजी हवा तक पहुंच स्वाभाविक रूप से बच्चों और पालतू जानवरों के लिए वायुजनित रोगों के जोखिम को कम करेगी।

सतहों और वस्तुओं को कीटाणुरहित करें: कीटाणुरहित करने से पहले, किसी भी सतह को साफ करना महत्वपूर्ण है, जिसमें डोरनॉब्स, लाइट स्विच, नल और काउंटरटॉप्स जैसे सामान्य क्षेत्र शामिल हैं। विशेष रूप से छोटे बच्चों में वयस्कों की तुलना में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, इसलिए उनके खिलौनों और अन्य वस्तुओं को कीटाणुरहित करना भी फायदेमंद होता है। डिसइंफेक्टिंग यह सुनिश्चित करता है कि वस्तुओं और सतहों पर अधिकांश कीटाणु मर जाएं।

अपने फर्श को अच्छी तरह से साफ करें: फर्श हमारे घरों में अब तक का सबसे कमजोर क्षेत्र है, जहां सबसे अधिक गंदगी, मैल और कीटाणु जमा होते हैं। फर्श को साफ-सुथरा रखने के लिए नियमित रूप से झाडू और पोछा लगाएं। फर्श को साफ और सुरक्षित रखने का एक प्राकृतिक विकल्प आईटीसी का नीम आधारित निमाईल फ्लोर क्लीनर है, जिसमें 100 प्रतिशत प्राकृतिक क्रिया है जो आपके बच्चों और पालतू जानवरों के लिए आपके घर को ताजा, सुगंधित और रोगाणु मुक्त रखेगा।

पालतू जानवरों को सुरक्षित रखें: कठोर सर्दियों के दौरान अपने पालतू जानवरों को घर के अंदर रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे हाइपोथर्मिया हो सकता है। एक विशाल इनडोर आश्रय बनाएँ जहाँ पालतू जानवर आराम से घूम सकें, फर्श को एक मोटे गद्दे से ढँक दें और सुनिश्चित करें कि पालतू जानवरों का पानी का कटोरा ताज़ा और साफ हो ताकि वे खुद को हाइड्रेटेड रख सकें। तापमान में गिरावट के कारण पालतू जानवरों के घरों के अंदर दुर्घटनाएं होती हैं। निमाईल के साथ क्षेत्र को तुरंत साफ करना और कीटाणुरहित करना सुनिश्चित करें, जिससे वे रोगाणु मुक्त और गंध मुक्त हो जाएं।

 

 

Check Also

On Top of the World: Satyadeep Gupta’s Record-breaking Ascent and Mental Health Advocacy

In human endeavors, some push the boundaries not just for personal glory, but to shine …